Expert

बॉडीबिल्डिंग के लिए फॉलो करें 2700 कैलोरी का ये डाइट प्लान, कम होगा फैट और बिल्ड होगी मसल

2700 Calorie Meal Plan In Hindi: अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं और एक हाई प्रोटीन डाइट ढूंढ रहे हैं, तो इस 2700 कैलोरी के डाइट को फॉलो करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 23, 2023 18:05 IST
बॉडीबिल्डिंग के लिए फॉलो करें 2700 कैलोरी का ये डाइट प्लान, कम होगा फैट और बिल्ड होगी मसल

Onlymyhealth Tamil

2700 Calorie Meal Plan In Hindi: बिगिनर्स के साथ यह समस्या काफी देखने को मिलती है कि वे बॉडीबिल्डिंग करना शूरू  तो कर देते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें क्या करना चाहिए, क्या खाना चाहिए और कैसे एक्सरसाइज करनी चाहिए, इसको लेकर उनके पास कुछ खास जानकारी नहीं होती है। वे इंटरनेट और यहां-वहां से मिली जानकारी के अनुसार बॉडीबिल्डिंग करना शुरू कर देते हैं। लेकिन वे कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिनके कारण उन्हें कोई रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत उनके साथ डाइट को लेकर आती है। बॉडीबिल्डिंग के लिए एक अच्छी डाइट लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। लोग इंटरनेट पर अपनी जरूरत के अनुसार डाइट प्लान ढूंढने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन कोई भी डाइट उनके रूटीन में फिट नहीं हो पाती है। ऐसे में वे काफी परेशान हो जाते हैं और बहुत से लोग तो अपनी फिटनेस जर्नी को रिजल्ट न मिलने के कारण बीच में ही छोड़ देते हैं।

ऐसे लोगों की मदद करने के लिए ओनलीमायहेल्थ ने एक स्पेशल फिटनेस कैंपेन शुरू किया है, जिसका नाम है "OMH Fitness Guide"। इसमें हम एक्सपर्ट से बातचीत करके लोगों के साथ फिटनेस और एक्सरसाइज, न्यूट्रिशन और डाइट के साथ-साथ ही सप्लीमेंट्स से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर करते हैं। इस कैंपेन की सीरीज "डाइट चार्ट" में हर सप्ताह लोगों की जरूरत के अनुसार एक डाइट प्लान शेयर करते हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ बॉडीबिल्डिंग के लिए 2700 कैलोरी का डाइट प्लान शेयर कर रहे हैं, जिसे फॉलो करने से आपको जल्दी बॉडीबिल्डिंग में मदद मिलेगी। यह डाइट प्लान उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन लोगों की दैनिक कैलोरी इनटेक  2400 से 2500 कैलोरी के आसपास है।

2700 Calorie Diet Plan For Bodybuilding

बॉडीबिल्डिंग के लिए 2700 कैलोरी डाइट प्लान- 2700 Calorie Diet Plan For Bodybuilding

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं?

आधा कप ओट्स में 1-2 चम्मच पीनट बटर + 6-7 अंडे भी ले सकते हैं, जिनमें से आधे आपको साबुत खाने हैं और बाकी सिर्फ अंडे की सफेदी।

ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में क्या खाएं?

2 मीडियम साइज ब्रेड या रोटी पर पीनट बटर लगाकर खाएं

कोई भी मौसमी फल (200 ग्राम) खा लें।

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 1500 कैलोरी डाइट, नहीं होगा मसल लॉस

लंच में क्या खाएं?

2 रोटी, एक कप चावल + सब्जी + दाल + लगभग 120 से 150 ग्राम चिकन / मछली / पनीर आदि।

शाम को क्या खाएं?

1-2 रोटी, 120 ग्राम चिकन या मछली।

ब्रेड और पीनट बटर, एक कप चाय और मखाना या चना आदि।

इसे भी पढ़ें: 1700 कैलोरी का ये डाइट प्लान फॉलो करके एक ही महीने में घटाएं 3 से 4 किलो वजन

डिनर में क्या खाएं?

दोपहर के भोजन की तरह भोजन के अलग-अलग विकल्प आप इस दौरान भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले क्या लें?

एक गिलास इलायची या दालचीनी वाला दूध

अगर आप भी बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओनलीमायहेल्थ के फिटनेस प्रोग्राम को फॉलो कर सकते हैं। यहां हम आपके वजन बढ़ाने के लिए जरूरी जानकारियां शेयर करेंगे, जिनसे आपको जल्द अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी। आप इस डाइट प्लान को अपने दोस्त और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। भविष्य में ऐसे ही डाइट प्लान के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें Onylymhealth.com

(Written by Vineet Kumar- Certified Fitness Coach, Nutritionist And Supplement Specialist)
Disclaimer